Home विदेश भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो ई-फेरी सेवा शुरू

भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो ई-फेरी सेवा शुरू

3
0

केन्‍द्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मंडाविया और मालदीव के परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्री सुश्री ऐशथ नाहुला ने आज संयुक्त रूप से भारत और मालदीव के बीच सीधी कार्गो ई-फेरी सेवा की शुरूआत की।

 

अपनी पहली यात्रा के दौरान, दो सौ टीईयू और तीन हजार मीट्रिक टन के ब्रेक बल्क कार्गो की क्षमता वाला एक जलपोत तूतीकोरिन से आज कोच्चि जाएगा, जहां से यह उत्तरी मालदीव में कुलहुधुफ्फुशी बंदरगाह और फिर माले बंदरगाह तक जाएगा। यह शनिवार को कुलहुधुफ्फुशी और 29 सितम्‍बर को माले पहुंचेगा। भारतीय नौवहन निगम द्वारा संचालित की जा रही यह फेरी सेवा महीने में दो बार चलेगी तथा भारत और मालदीव के बीच माल ढुलाई का किफ़ायती और वैकल्पिक साधन होगा। इस अवसर पर श्री मंडाविया ने कहा कि यह सेवा भारत और मालदीव के बीच व्यापक द्विपक्षीय संबंधों में एक और मील का पत्थर है।

मालदीव के परिवहन और नागरिक उड्डयन मंत्री सुश्री ऐशथ नाहुला ने दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के प्रगाढ़ संबंधों को प्रतिबिंबित करते हुए फेरी सेवा शुरू करने के लिए सराहना की

इस सेवा का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पिछले साल जून में अपनी मालदीव यात्रा के दौरान की गई प्रतिबद्धता तथा विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर द्वारा पिछले महीने की 13 तारीख को मालदीव के विदेश मंत्री के साथ अपनी वर्चुअल मुलाकात के दौरान की गई घोषणा को पूरा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here