Home विदेश कोमा में होने के दावे के बीच नजर आया तानाशाह:नॉर्थ कोरिया के...

कोमा में होने के दावे के बीच नजर आया तानाशाह:नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग ने तूफान प्रभावित इलाकों का दौरा किया, कहा- इससे मामूली नुकसान हुआ

1
0

कोमा में होने के दावे के बीच नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग-उन गुरुवार को सार्वजनिक तौर पर नजर आया। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, उसने देश में बावी तूफान से प्रभावित ह्वांगहे राज्य का दौरा किया। किम ने इसके बाद कहा- तूफान का असर उम्मीद से कम हुआ है। मुझे इसे लेकर काफी चिंता थी, लेकिन अच्छी ये बात है कि इससे मामूली नुकसान हुआ। इससे पहले किम ने अफसरों को आदेश दिया था कि तूफान से फसलों और संपत्तियों को होने वाले नुकसान रोकने के लिए कदम उठाए जाएं।

किम जोंग ने ज्यादा नुकसान होने से रोकने के लिए अफसरों की तारीफ की। किम के दौरे से पहले नॉर्थ कोरिया के के सरकारी चैनल ने तूफान से जुड़ी खबरें दिखाई थी। इसमें बताया गया कि इस तूफान की वजह से किसी की जान नहीं गई है। हालांकि, कुछ संपत्तियों को नुकसान हुआ है।

किम जोंग के कोमा में होने की खबरें आईं थीं

साउथ कोरिया के पूर्व इंटेलिजेंस ऑफिसर चांग सोंग मिन ने 24 अगस्त को दावा कि था कि किम जोंग उन कोमा में हैं। वह काफी बीमार है लेकिन, अब तक जिंदा हैं। फिलहाल, नॉर्थ कोरिया की कमान किम की छोटी बहन किम यो जोंग संभाल रही हैं। मिन देश के पूर्व राष्ट्रपति किम देई जुंग के स्पेशल असिस्टेंट रह चुके हैं। एक महीने पहले भी किम के गंभीर रूप से बीमार होने की खबरें आईं थीं। लेकिन, तब भी उन्होंने अचानक सामने आकर इन कयासों पर विराम लगा दिया था।

किम इस साल पहली बार अपने दादा के समारोह में शामिल नहीं हुए थे

किम इस साल 15 अप्रैल को अपने दादा किम इल सुंग के एक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। ऐसा पहली बार हुआ था। इसके बाद से कई कयास लगने शुरू हो गए थे। कुछ विशेषज्ञों का कहना था कि वे यह साबित करना चाहते हैं कि उनकी अहमियत विरासत से ज्यादा है। साथ ही वे पारंपरिक कार्यक्रमों में हिस्सा न लेकर खुद को मॉडर्न भी साबित करना चाहते हैं। किम दिखाना चाहते हैं कि वे अपने पूर्वजों की तरह नहीं हैं। वहीं, उनकी मौत होने और रिजॉर्ट पर घूमने की बातें भी सामने आई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here