Home देश पुलवामा हमले पर पाकिस्तान को फटकार:भारत ने कहा पुलवामा हमले की साजिश...

पुलवामा हमले पर पाकिस्तान को फटकार:भारत ने कहा पुलवामा हमले की साजिश रचने वाले पाकिस्तान में, लेकिन वह कार्रवाई नहीं कर रहा

0
0

भारत ने पाकिस्तान को पुलवामा हमले के सबूत साझा करने के बाद भी कोई एक्शन न लेने पर फटकार लगाई है। गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा- अफसोस की बात है कि पुलवामा मामले में आरोपी जैश-ए-मोहम्मद आतंकी समूह का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान में पनाह लिये हुए है, लेकिन पाकिस्तान ने उस पर कोई ठोस एक्शन नहीं लिया है।

इस दौरान उन्होंने चीन के साथ विवाद, पाकिस्तान में आतंकी दाऊद इब्राहिम की मौजूदगी, पुलवामा हमले की चार्जशीट और वंदे भारत मिशन पर भी तजा जानकारी दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “पुलवामा हमले की चार्जशीट डेढ़ साल की जांच के बाद दायर की गई थी। इसके तहत जघन्य अपराधियों को सजा दिलवाना मकसद है। हमारा उद्देश्य केवल बयान या अधिसूचना जारी करना नहीं है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली थी, उसके सरगना और मुखिया पाकिस्तान में हैं। पाकिस्तान अपनी जिम्मेदारी से लगातार बच रहा है।”

चीन के साथ संघर्ष पर उन्होंने कहा कि डब्लूएमसीसी की 18वीं बैठक में दोनों पक्षों में कम्प्लीट डिसएंगेजमेंट पर सहमति बनी है।

14 फरवरी 2019 को हुआ था पुलवामा हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते साल 14 फरवरी को सीआरपीएफ के एक काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमलावर ने आतंकी हमला किया था। इसमें 40 जवान शहीद हुए थे। इसके करीब 12 दिन बाद भारत ने बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी।

एनआईए ने 13,500 पेज की चार्जशीट दाखिल की थी

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (एनआईए) ने मंगलवार को पुलवामा आतंकी हमले के मामले में चार्जशीट दाखिल की थी। एनआईए ने 13,500 पेज की चार्जशीट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) चीफ मसूद अजहर समेत 19 लोगों को आरोपी बनाया है। इनमें 7 पाकिस्तानी हैं। अजहर, उसके भाई अब्दुल रऊफ असगर अल्वी, अम्मार अल्वी और भतीजा उमर फारुख मास्टरमाइंड बताए गए हैं।

पाकिस्तान आतंकियों पर कार्रवाई नहीं करता

  • दाऊद पर पाकिस्तान के बदले रुख पर कहा है कि पाकिस्तान कभी भी इन अंतरराष्ट्रीय आतंकवादियों पर कार्रवाई नहीं करता है। पाकिस्तान ने कभी भी आतंकी संगठनों और प्रतिबंधित लोगों पर कोई एक्शन नहीं लिया। दुनिया को उम्मीद है कि पाकिस्तान आतंकवादियों पर नजर रख रहा होगा, लेकिन उनके कारनामों से उनके कुछ न करने का पता चलता है।
  • दाऊद इब्राहिम मुंबई हमले का मास्टमाइंड है। उसने 1993 में मुंबई में बम धमाके करवाए थे। धमाकों के बाद वह परिवार समेत मुंबई से भाग गया। दाऊद का नाम भारत की मोस्ट वांटेड लिस्ट में है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here