Home खेल धोनी को लेकर खुलासा:पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने कहा- धोनी खुद...

धोनी को लेकर खुलासा:पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने कहा- धोनी खुद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहते थे, टीम पर दबाव न पड़े इसलिए लोअर ऑर्डर में खेले

0
0

टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के गेंदबाज आरपी सिंह (रुद्रप्रताप सिंह) ने महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया का बेस्ट मैच फिनिशर बताया है। आरपी के मुताबिक, धोनी जैसी मैच फिनिशिंग की काबिलियत शायद ही किसी बल्लेबाज में हो। वे खुद चार नंबर पर बल्लेबाजी करना चाहते थे। लेकिन, टीम पर दबाव न पड़े, इसलिए पांच और 6 नंबर पर खेलने का फैसला किया था। आरपी ने ये बात एक क्रिकेट वेबसाइट से कही।

उन्होंने कहा कि मैच फिनिश करने के मामले में अगर धोनी के बाद किसी एक खिलाड़ी का नाम याद आता है, तो वे ऑस्ट्रेलिया के माइकल बेवन थे। आरपी ने कहा कि धोनी इस मामले में बेवन से भी एक कदम आगे हैं।

बतौर बल्लेबाज धोनी चार नंबर पर सफल रहे: आरपी सिंह

इस बाएं हाथ के गेंदबाज ने आगे कहा कि धोनी ने अपने करियर के बहुत बड़े हिस्से में लोअर ऑर्डर में बल्लेबाजी की। वे या तो पांच नंबर पर खेलते थे या छठे। बतौर बल्लेबाज वे सबसे ज्यादा सफल चार नंबर पर रहे। लेकिन, टीम पर दबाव न पड़़े, इसलिए उन्होंने निचले क्रम में खेलने का फैसला किया। क्योंकि टीम को लगता था कि लोअर ऑर्डर में दबाव झेलने के लिए उनसे बेहतर कोई बल्लेबाज नहीं होगा। अगर आप खेल के इतिहास में बात करेंगे, तो धोनी जैसा खिलाड़ी नहीं मिलेगा। उन्होंने लोअर ऑर्डर में खेलते हुए भारत को कई मैच जिताए।

धोनी जमीन से जुड़े व्यक्ति’

सिंह ने धोनी के ऑफ फील्ड व्यक्तित्व के बारे में भी बात की। उन्होंने खुलासा किया कि कैसे लिमिटेड ओवर क्रिकेट में देश के सबसे सफल कप्तान जमीन से जुड़े व्यक्ति हैं। जो ज्यादातर खुद को अलग रखना पसंद करते हैं। आरपी ने कहा कि धोनी हमेशा से ही जमीन से जुड़े रहे हैं। हम अक्सर यह शिकायत करते थे कि वे हमारा कॉल नहीं उठाते।

एक बार उन्होंने मुझसे और मुनाफ पटेल से कहा था कि जब वे रिटायर होंगे, तो आधी रिंग में ही सबके फोन उठा लेंगे। अब वे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले चुके हैं, तो हम उनकी इस बात की जांच करेंगे कि क्या वाकई वे रिटायर हो गए हैं।

धोनी का 4 नंबर पर औसत सबसे ज्यादा

धोनी ने चार नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 30 वनडे में 56.58 की औसत से 1358 रन बनाए हैं। उन्होंने 6 नंबर पर 156 मैच में 47.31 की औसत से 4164 रन और सात नंबर पर 46 मैच में 940 रन बनाए। धोनी ने वनडे में 350 में 10773 रन बनाए। उन्होंने वनडे में 10 शतक लगाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here