Home खेल इंग्लैंड-पाकिस्तान टी-20 सीरीज कल से:15 महीने बाद दोनों टीमों के बीच टी-20...

इंग्लैंड-पाकिस्तान टी-20 सीरीज कल से:15 महीने बाद दोनों टीमों के बीच टी-20 मुकाबला; पाकिस्तान के पास इंग्लैंड में 4 साल बाद सीरीज जीतने का मौका

0
0

पाकिस्तान को टेस्ट सीरीज में हराने के बाद अब इंग्लैंड की नजर टी-20 पर है। दोनों देशों के बीच शुक्रवार से तीन टी-20 की सीरीज शुरू होगी। सीरीज के सभी मैच 28, 30 अगस्त और 1 सितंबर को मैनचेस्टर में ही होंगे।15 महीने बाद दोनों टीमों के बीच टी-20 मैच होगा। पिछले साल मई में कार्डिफ में हुए इकलौते टी-20 में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था।

पाकिस्तान के पास 4 साल बाद इंग्लैंड को उसी के घऱ में टी-20 सीरीज में हराने का मौका है। 4 साल पहले मेहमान टीम ने मैनचेस्टर में हुए इकलौते टी-20 मैच में इंग्लैंड को 31 रन से हराया था।

पाकिस्तान टीम 7 महीने बाद टी-20 मैच खेलेगी

पाकिस्तान 7, तो इंग्लैंड टीम 6 महीने बाद टी-20 सीरीज खेल रही है। दोनों देशों ने ही अपनी पिछली टी-20 सीरीज जीती है। पाकिस्तान ने जहां इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश को 3 टी-20 की सीरीज में 2-1 से हराया था, तो वहीं इंग्लैंड ने भी इस साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में मात दी थी। ऐसे में दोनों टीमों का सीरीज जीत का दावा मजबूत है।

बाबर आजम और मोर्गन पर सबकी नजर रहेगी
टी-20 सीरीज में पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम पर सबकी नजर रहेगी। वे टी-20 में टीम के कप्तान के साथ ही दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज हैं। उन्होंने अब तक 38 टी-20 में 50 की औसत से 1471 रन बनाए हैं। इस साल उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ दो टी-20 मैच में 66 रन बनाए हैं। उधर, इंग्लैंड टीम की कमान वर्ल्ड कप दिलाने वाले इयोन मोर्गन के हाथों में है।

उनकी कप्तानी में ही पिछले महीने इंग्लैंड ने आयरलैंड को 3 वनडे की सीरीज में 2-1 से हराया था। इस सीरीज में इंग्लैंड की तरफ से कप्तान मोर्गन ने ही सबसे ज्यादा 142 रन बनाए थे। इसमें एक शतक भी शामिल है।

हेड टु हेड
दोनों देशों के बीच अब तक 15 टी-20 हुए हैं। इसमें पाकिस्तान ने 4, तो इंग्लैंड ने 10 जीते हैं, जबकि एक मैच टाई रहा है। वहीं, इंग्लैंड में भी पाकिस्तान का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। पाकिस्तान ने यहां 6 टी-20 खेले हैं। इसमें से उसे 2 में ही जीत मिली है, जबकि 4 में शिकस्त झेलनी पड़ी है।

पाकिस्तान ने 92 टी-20 जीते हैं

दोनों देशों के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें, तो इंग्लैंड ने अब तक 117 टी-20 खेले हैं। इसमें उसे 58 में जीत, तो 53 में हार मिली है। जबकि दो मुकाबले टाई और 3 बेनतीजा रहे। वहीं, पाकिस्तान ने 152 टी-20 में से 92 में जीत दर्ज की है, जबकि 55 में उसे हार का मुंह देखना पड़ा। तीन मुकाबले टाई और एक बेनतीजा रहा। इस लिहाज से पाकिस्तान ने करीब 60 फीसदी टी-20 मैच जीते हैं।

दोनों देशों के बीच हुए पिछले 5 टी-20 की बात करें, तो भी पलड़ा इंग्लैंड का ही भारी रहा है। क्योंकि उसने तीन और पाकिस्तान ने सिर्फ एक मुकाबला जीता। एक मैच टाई रहा है।

मैनचेस्टर में होंगे तीनों टी-20
पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच तीनों टी-20 मुकाबले मैनचेस्टर में ही खेले जाएंगे। यह मैदान बल्लेबाजी के लिए अच्छा है। अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इस मैदान पर अब तक हुए 8 मैच में से 4 में टारगेट का पीछा करते हुए ही टीम जीती है, जबकि एक बार ही पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है। दो मैच बेनतीजा और एक रद्द हुआ।

इस मैदान पर पिछला टी-20 मैच दो साल पहले हुआ था। तब भारत ने मेजबान इंग्लैंड को हराया था। पाकिस्तान-इंग्लैंड के बीच इस ग्राउंड पर सिर्फ एक मैच हुआ है, जिसमें पाकिस्तान ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी।

मैनचेस्टर का रिकॉर्ड

  • हाइएस्ट टोटल: 191/7 ( इंग्लैंड VS न्यूजीलैंड, 2015)
  • लोएस्ट टोटल: 4/2 ( इंग्लैंड VS ऑस्ट्रेलिया, 2009) बारिश के कारण 7 बॉल के बाद ही मैच रद्द कर दिया गया था
  • बेस्ट इनिंग: केएल राहुल- 101 नाबाद
  • बेस्ट बॉलिंग फिगर: कुलदीप यादव- 5 विकेट

मैनचेस्टर में बारिश से हो सकती है बाधा
मनचेस्टर में गुरुवार को बारिश होने की संभावना है। ऐसे में मैच प्रभावित हो सकता है। दोनों देशों के बीच यहीं तीसरा टेस्ट खेला गया था, जो बारिश के कारण ड्रॉ रहा था।

इंग्लैंड-पाकिस्तान की टीम टी-20 सीरीज के लिए

इंग्लैंड: इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जॉनी बेयरस्टो, टॉम बेंटन, सैम बिलिंग्स, टॉम करन, जो डेनली, लुइस ग्रेगोरी, क्रिस जॉर्डन, साकिब महमूद, डेविड मलान, आदिल राशिद, जेसन रॉय और डेविड विली।
पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, हैदर अली, हेरिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, खुशदिल शाह, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद आमिर, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शोएब मलिक और वहाब रियाज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here