Home शिक्षा आईआईटी एंट्रेंस:11 सितंबर से पहले जेईई मेन और पांच अक्टूबर को आएगा...

आईआईटी एंट्रेंस:11 सितंबर से पहले जेईई मेन और पांच अक्टूबर को आएगा जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट, 21 से 27 सितंबर तक डाउनलोड कर सकते हैं एडमिट कार्ड

1
0

आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस्ड का रिवाइज्ड इंफॉर्मेशन ब्रोशर भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा की तारीख पहले ही तय कर दी गई थी। यह परीक्षा 27 सितंबर को होगी। जेईई एडवांस्ड का परिणाम पांच अक्टूबर को घोषित कर दिया जाएगा। मतलब, परीक्षा होने के सात दिन बाद ही परिणाम जारी कर दिया जाएगा। आईआईटी दिल्ली इस परीक्षा का आयोजन करवा रहा है। परिणाम की तारीख भी पहले ही तय कर दी गई है।

शेड्यूल के मुताबिक एडवांस्ड का पहला पेपर 27 सितंबर को सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक व दूसरा पेपर दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक होगा। उधर, जेईई मेन से जेईई एडवांस्ड के लिए 2.50 लाख छात्रों को क्वालिफाय किया जाएगा। मेन में स्कोर टाई होने पर अधिक छात्रों को भी क्वालिफाय किया जाता है।

एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 11 सितंबर से शुरू हो जाएगी। जो कि 16 सितंबर तक चलेगी। फीस के भुगतान की आखिरी तारीख 17 सितंबर होगी। एडमिट कार्ड 21 से 27 सितंबर तक डाउनलोड किए जा सकेंगे। जेईई एडवांस्ड के स्कोर के आधार पर आईआईटीज के साथ ही कुछ अन्य संस्थानों में भी एडमिशन दिया जाता है।

रजिस्ट्रेशन से पहले जारी करना होगा परीक्षा परिणाम
एडवांस्ड का रजिस्ट्रेशन 11 सितंबर से होगा। यानि एक से छह सितंबर तक होने वाले जेईई मेन का परिणाम भी 11 सितंबर से पहले ही आ जाएगा। मेन की कट ऑफ के आधार पर ही छात्र एडवांस्ड के लिए क्वालिफाय करता है।

राजस्थान के इन शहरों में होगा एडवांस्ड का एग्जाम
अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर व उदयपुर में यह परीक्षा होगी। 29 सितंबर को प्रोविजनल आंसर की व पांच अक्टूबर को फाइनल आंसर की परिणाम के साथ ही जारी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here