Home Uncategorized भारत आत्‍मनिर्भरता के जरिए अपनी पहचान बनाए रखते हुए वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के...

भारत आत्‍मनिर्भरता के जरिए अपनी पहचान बनाए रखते हुए वैश्‍विक अर्थव्‍यवस्‍था के साथ निरंतर जुडा रहेगा : राष्‍ट्रपति

1
0

NEWS21 : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज 74वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित किया। उन्‍होंने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की स्‍थायी सीट के लिए चुनाव में भारत को मिला व्‍यापक समर्थन, अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत के प्रति सदभाव का प्रमाण है। देश के आत्‍मनिर्भरता कार्यक्रम के बारे में श्री कोविंद ने कहा कि भारत ने विश्‍व से अलग-थलग हुए बिना और कोई दूरी न रखते हुए इस कार्यक्रम को आगे बढाया है। उन्‍होंने कहा कि देश अपनी पहचान बनाये रखते हुए विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के साथ निरंतर जुडा रहेगा।

सीमा पर हाल की झडपों की चर्चा करते हुए श्री कोविंद ने कहा कि भारतीय सैनिकों ने विस्‍तारवादियों के सभी दुष्‍प्रयासों से देश की सीमाओं की बहादुरी से रक्षा की है। राष्‍ट्रपति ने उन शहीदों का स्‍मरण किया जिन्‍होंने राष्‍ट्र के गौरव की रक्षा के लिए अपने प्राण न्‍यौछावर किए। उन्‍होंने कहा कि समूचा राष्‍ट्र उनकी वीरता को सलाम करता है।

उन्‍होंने अर्थव्‍यवस्‍था केंद्रित समावेशनों के बारे में मानव केंद्रित सहयोग के महत्‍व और उसे अपनाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। राष्‍ट्रपति ने कहा कि कठिन परीक्षा की घडी के इस दौर में समाज के सभी वर्गों के लोग एकजुट हुए हैं और देश में एक मजबूत स्‍वास्‍थ्‍य ढांचा विकसित करने की आवश्‍यकता उजागर हुई है।

राष्‍ट्रपति ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी लाने की आवश्‍यकता पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि इससे जीवन बचाने और वैश्विक महामारी के बीच गतिविधियां बहाल करने में मदद मिलेगी।

नई शिक्षा नीति के बारे में श्री कोविंद ने कहा कि इसके कार्यान्‍वयन से नई गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रणाली लागू होगी जिससे भावी चुनौतियों को अवसरों में बदलने में मदद मिलेगी और नये भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्‍त होगा।

राष्‍ट्रपति ने न्‍याय प्रणाली में देशवासियों की अटूट आस्‍था की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या राम जन्‍मभूमि मामले में लोगों ने जो संयम और धैर्य प्रदर्शित किया वह इसी का प्रमाण है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि उच्‍चतम न्‍यायालय के निर्णय को सभी संबद्ध पक्षों और लोगों द्वारा सम्‍मानपूर्वक स्‍वीकार करने से शांति, अहिंसा, प्रेम और सदभाव के भारतीय लोकाचार की विश्‍वभर में सराहना हुई है।

श्री कोविंद ने समूचे विश्‍व के बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य की कामना की और सभी लोगों से अपील की कि वे सावधानी बरतना जारी रखें और कोरोना वायरस के संकट को दूर करने में जिम्‍मेदारी से काम करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here